बिजनेस

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं, आसान तरीके से समझें

How To Invest In Share Market In Hindi: शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? यह सवाल आज के युवा के मन में जरूर आता हैं, क्योंकि आज कई लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाकर लाखों कमा रहे हैं।

यदि आप शेयर मार्केट में नए हैं शेयर बाजार में पैसे लगाने का मन बना रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं। बहुत से ऐसे लोग है जो बिना शेयर बाजार की जानकारी के शेयर मार्केट में पैसा लगा देते हैं और बाद में उन्हें नुकशान उठाना पड़ता हैं।

अगर आप भी शेयर बाजार में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले शेयर मार्केट का गणित समझे। इसके अलावा आप सही से समझे कि स्टॉक मार्केट क्या है? जब आप पूरी तरह से जान जाए तो शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं।

हम आपको यही राय देते हैं कि कभी भी अधूरी जानकारी के पैसे इन्वेस्ट नहीं करें और ना ही किसी दुसरे की बातों में आकर शेयर मार्केट में पैसा लगाएं। अगर आप ऐसा करते है तो आपको नुकशान उठाना पड़ेगा। आइये जानते हैं कि शेयर बाजार क्या हैं? और शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

Share Market क्या हैं?

शेयर या स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर आप किसी कंपनी में पैसा लगा करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। सही से समझे तो शेयर का मतलब हिस्सा होता हैं और मार्केट का मतलब बाजार होता हैं। शेयर मार्केट का सही अर्थ एक ऐसा बाजार या स्थान जहाँ पर किसी कंपनी के हिस्से को खरीदा व बेचा जाता हैं।

शेयर बाजार को आसान भाषा में समझे तो यह एक सब्जी मंडी के जैसा होता है जिसमे लोग सब्जी को कम दाम में खरीदते है और सही समय पर उचे दाम में बेच देते हैं। शेयर बाजार (Share Market) में अलग-अलग कंपनियों के नाम से शेयर होते हैं।

शेयर मार्केट (Stock Market) में ऑयल, रियल इस्टेट, बैंकिंग, कंज्यूमर गुड्स, मेटल, स्टील, पावर, संचार जैसे कई क्षेत्र होते हैं जहां पर निवेशक अपनी पसंद के अनुसार निवेश कर सकता है. लेकिन शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले शेयर मार्केट बारे में सीखना जरूरी हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के तरीके

आप मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए दो तरह के तरीकों को अपना सकते हैं।

लंबी अवधि के लिए निवेश: लंबी अवधि में खरीदे गए शेयर को 6 महीने से ऊपर तक अपने पास रख सकते हैं. आम निवेशकों को सलाह दी जाती है कि लंबी अवधि का निवेश सही रहता हैं।

छोटी अवधि के लिए निवेश: छोटी अवधि में खरीदे गए शेयर को निवेशक 3-6 महीने के लिए अपने पास रख सकते हैं लेकिन डे-ट्रेडिंग और छोटी अवधि के निवेश ज्यादा जोखिम भरे होते हैं।

डीमैट अकाउंट खोलना होगा

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट के लिए पहले आपको डीमैट अकाउंट और एक ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना होता है. इस अकाउंट में आप या तो ब्रोकर को फोन पर ऑर्डर देकर शेयर का कारोबार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी खुद से Share Market में पैसा लगा सकते हैं. अगर आप डीमैट अकाउंट खोलना चाहते है तो आप Upstox, AngleOne, Groww आदि ऐप पर खोल सकते हैं.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

पैसा लगाने वाले व्यक्ति के सामने यह पहला सवाल होगा कि शेयर मार्केट में निवेश कैसे किया जाए ? शेयर मार्केट में इंवेस्ट करते समय नए निवेशकों को शुरुआती दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। निवेश करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप जो भी निवेश करना चाहते हैं, उसकी आपको जरूरत कब है क्योंकि इससे आप लंबी और छोटी अवधि के शेयरों को चुन सकते हैं।

निवेश के लिए आप जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हैं, उसके बारे में आप अच्छी तरह से जानकारी कर लें। स्टॉक मार्केट में निवेश से पहले अच्‍छी तरह रिसर्च करना चाहिए फिर शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए। आइये जानते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाएं?

1. Company Growth

पैसा निवेश करने पहले या शेयर चुनने से पहले कंपनी की ग्रोथ देखे. यहाँ जाने कि ग्रोथ की क्षमता कितनी हैं. क्योंकि मल्टीबैगर बनने की क्षमता रखने वाली कंपनी अपने क्षेत्र में दूसरी कंपनियों से बेहतर दिखती हैं.

2. टॉप कंपनियों को चुने

शुरुआत में बहुत से इन्वेस्टर ज्यादा रिटर्न के चक्कर में उन कंपनियों के स्टॉक्स में पैसे लगा देते हैं, जिनका फंडामेंटली मजबूत नहीं होता, और उनको भरी नुकशान उठाना पड़ता हैं. ऐसे में जब भी आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाये तो टॉप कंपनियों के शेयर ख़रीदे.

3. Cash Flow

अगर कंपनी फ्री कैश फ्लो जनरेट कर रही हैं तो इसका मतलब यह है कि आगे ग्रोथ करने के मौके बेहतर हैं. वहीँ कंपनी आसानी से अपना कर्ज ख़त्म कर सकती हैं. निवेश करने से पहले देखे कि कंपनी पर ज्यादा कर्ज तो नहीं हैं. यदि कंपनी पर ज्यादा कर्ज है तो आगे उसके काम – काज पर असर पड़ सकता हैं.

निवेश करने से पहले देख ले कि वह कंपनी मुनाफा ला रही है या नहीं. किसी कम्पनी के मल्टी बैगर बनने में यह जरुरी हैं कि समय के साथ कंपनी का मुनाफा बना रहे.

4. Valuation

पैसा लगाने के पहले शेयर का वैल्यूएशन जरुर देखे कि यह अपनी पियर कम्पनियों की तुलना में सस्ता है या महंगा. कई बार मजबूत फंडामेंटल वाले अंडरवैल्यूड स्टॉक एक मल्टीबैगर के रूप में सामने आते हैं. निवेश के पहले PE Ratio जरूर देख ले.

5. Market Cap

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले यह भी देखे कि कंपनी का मार्केट कैप क्या हैं. क्या कम्पनी स्माल कैप, मिड कैप या लार्ज कैप हैं. इसके बाद भी शेयर मार्केट में पैसा लगायें.

शेयर मार्केट के बारे में पढ़े:

Demat Account कैसे खोलें, डीमैट अकाउंट के फायदे

Share Market क्या हैं? और शेयर मार्केट कैसे सीखे 5 तरीकें

अंतिम शब्द

हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? लेकिन शेयर मार्केट में पैसे तब लगाये जब आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी हो.

Mukesh Saini

मेरा नाम मुकेश सैनी हैं. मैं HindiYukti.COM का फाउंडर हूँ, जहाँ पर आपको हिंदी में पैसे कमाने के तरीके, बिजनेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, शेयर मार्केटिंग और क्रिप्टो से जुडी जानकारियां Detail में मिलती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button