PM Gati Shakti Yojana क्या हैं? PM गति शक्ति योजना के लाभ

क्या आप जाना चाहते है कि PM Gati Shakti Yojana Kya Hai? What is PM Gati Shakti Yojna in Hindi? और PM गति शक्ति योजना के लाभ क्या हैं? तो हम यहाँ पर PM Gati Shakti Yojana Hindi में Explain करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM गति शक्ति योजना लांच की हैं, जो भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेमचेंजर साबित होगी. PM गति शक्ति योजना केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी का नेशनल मास्टर प्लान है. इस योजना में सरकार 107 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

दरअसल यह योजना एक ऐसा डिजीटल मंच है जिसके जरिए रेल और सड़क समेत करीब 16 मंत्रालय आपस में जुड़ेंगे. जिनको पूरा करने का लक्ष्‍य 2024-25 का होगा. तो आईये जानते हैं कि PM Gati Shakti Yojana क्या हैं?

PM Gati Shakti Yojna Explained in Hindi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गति शक्ति योजना लांच किया हैं. इस योजना के जरिये रेल और सड़क समेत करीब 16 मंत्रालय आपस में जुड़ेंगे. PM गति शक्ति योजना के अंतर्गत सरकार 100 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी. जिससे देश के बेरोजगार युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर पैदा होगा.

यह योजना केंद्र सरकार का मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्टर प्लान है, जिससे आम आदमी को बहुत फायदा होगा. इस योजना के तहत सरकार के सभी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को जोड़ा जाएगा. सरकार के मुताबिक, इस योजना से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंटकी सभी बाधायें दूर हो जाएंगी.

इसके साथ इस योजना में मुख्य सेक्टर्स की तेजी से बढ़ोतरी के साथ रोजगार भी पैदा होगा. तो आइये जानते है कि इससे रोजगार कैसे पैदा होगा और आम आदमी को क्या फायदा होगा?

PM Gati Shakti Yojana के फायदे

हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा 15 अगस्त को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर की थी. जिसमे केंद्र सरकार की तरफ से देश के सभी राज्यों को जोड़ा जायेगा. इसके माध्यम से 100 लाख करोड़ की योजनाओं को तेजी के साथ लागू करने में सहायता मिलेगी. तो अब जान लेते हैं PM गति शक्ति योजना के लाभ के बारे में.

  • उद्योगों की कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी.
  • स्थानीय विनिर्माताओं को बढ़ावा मिलेगा.
  • उद्योगों के बीच बेहतर होने को लेकर प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी.
  • भविष्य के आर्थिक क्षेत्रों के निर्माण के लिए नई संभावनाओं के विकास को मदद मिलेगी.
  • इससे असंबद्ध योजनाओं की समस्या को दूर किया जा सकेगा.
  • थ्री डी विज्‍वलाइजेशन मैपिंग से कम लागत आएगी.
  • डैशबोर्ड आधारित पीरियाडिक मानिटरिंग, प्‍लानिंग टूल, और सैटेलाइट से मिली इमेजेस का भी सहारा लिया जाएगा.
  • इसके तहत सभी मंत्रालयों को एक लागिन आईडी दी जाएगी, जिसके जरिए वो डाटा को अपडेट कर सकेंगे.
  • इस पर डाले गए सभी डाटा एक प्‍लेटफार्म पर इंटीग्रेट होंगे.
  • इसके जरिए रेल और सड़क समेत करीब 16 मंत्रालय आपस में जुड़ेंगे.
  • गति शक्ति योजना से भारत की जीडीपी बढ़ेगी जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

PM गति शक्ति योजना में नेशनल हाईवे, रेलवे के फ्रेट कॉरिडोर, गैस पाइपलाइन, एयरपोर्ट, एविएशन, दवाओं, इलेक्‍ट्रानिक आइटम, फूड प्रोसेसिंग मैन्‍युफैक्‍चरिंग, डिफेंस प्रोडेक्‍शन, इंडस्ट्रियल कारिडोर शामिल हैं.

PM गति शक्ति योजना क्या हैं?

PM गति शक्ति योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लांच की गई एक योजना हैं, जिसका बजट 100 लाख करोड़ रुपये हैं. यह योजना भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए गेमचेंजर साबित होगी.

PM गति शक्ति योजना का मुख्य उद्धेश्य

गति शक्ति योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार, सभी राज्यों को जोड़ेगा. इस योजना से उद्योगों की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी जिससे आम आदमी के लिए रोजगार पैदा होगा.

अंतिम शब्द:

हमने आपको बताया कि PM Gati Shakti Yojana Kya Hai? और PM गति शक्ति योजना के फायदे क्या हैं? वैसे तो इस योजना से आम आदमी को कई फायदे होंगे.

Leave a Comment