इंटरनेट

NFT क्या हैं? और NFT से पैसे कैसे कमाएं

क्या आप जानते है कि NFT Kya Hai?, NFT Meaning क्या होता हैं?, NFT से पैसे कैसे कमायें, और NFT कैसे बनाएं? यदि नहीं तो यहाँ पर एनएफटी के बारे में चर्चा करेंगे.

NFT का नाम इन दिनों मार्केट में काफी चर्चा में है. आज बड़े – बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार से लेकर ख‍िलाड़ी तक NFT लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. उम्मीद है कि NFT से वे लाखों रुपयों की अतिरिक्त कमाई कर सकेंगे. आज एनएफटी में लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है, क्योंकि एनएफटी ने आते ही डिजिटल दुनियां में बवाल मचा दिया हैं.

बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के NFT कलेक्शन को नीलामी के पहले दिन ही करीब 3.8 करोड़ रुपये की बोलियां मिली हैं. इस नए ट्रेंड का हिस्सा बनकर आप भी अपनी डिजिटल आर्ट को NFT में कन्वर्ट करके बेच सकते हैं और NFT से पैसा कमा सकते हैं.

ऐसे में कई लोग है जो NFT के जरिये अपना हाथ ज़माना चाहते हैं. तो आइए समझते हैं कि आख‍िर एनएफटी (NFT) क्या होते हैं और क्यों बढ़ रही है इसकी लोकप्रियता?

NFT Kya Hai? (NFT Meaning)

एनएफटी का मतलब (NFT Meaning) नॉन फंजिबल टोकन होता है. NFT बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी जैसे ही एक क्रिप्टो टोकन होता है. क्योंकि इसको ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. NFT एक प्रकार से यूनिक टोकन्स होते हैं जो डिजिटल असेट्स होते हैं और ये वैल्यू को जेनरेट करते हैं.

NFT सिर्फ एक टोकन ही नहीं होता बल्कि आपके लिए कमाई और इंवेस्टमेंट का अच्छा ऑप्शन भी हो सकता है. उदहारण के तौर पर, यदि आपके पास बिटकॉइन हैं तो आप उन्हें एक्सचेंज कर सकते हैं लेकिन NFT का एक्सचेंज नहीं कर सकते हैं. इसलिए यह Digital Currency से भी अलग होता है.

एनएफटी डिजिटल चीजें जैसे पेंटिंग, पोस्टर, म्यूजिक, फिल्म, गेम्स, GIF’s को सामान्य चीजों की तरह खरीदा-बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें NFT कहा जाता है. मतलब आप किसी भी डिजिटल आर्ट को NFT में बदल कर बेच सकते हैं.

NFT काम कैसे करता हैं?

NFT (Non-Fungible Tokens) का इस्तेमाल डिजिटल असेट्स या सामानों के लिए किया जा सकता है जो एक दूसरे से भिन्न होते हैं। इससे उनकी कीमत और यूनिकनेस साबित होती है। ये वर्चुअल गेम्स से आर्टवर्क तक हर चीज के लिए स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं। नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) को स्टैंडर्ड और ट्रेडिशनल एक्सचेंजेज में ट्रेड नहीं किया जा सकता है। इन्हें डिजिटल मार्केटप्लेस में खरीदा या बेचा जा सकता है।

मतलब आप किसी भी डिजिटल आर्ट जैसे फोटो, पेंटिंग, पोस्टर, जिफ, विडियो, ऑडियो, गेम्स आदि NFT में बदल कर खरीद व बेच सकते हैं. NFT को आप डिजिटल नीलामी समझ सकते हैं. कोई आर्टवर्क या फिर कोई ऐसी चीज जिसकी दूसरी कॉपी दुनिया में न हो उसे NFT में बदल सकते हैं.

NFT का इतिहास? (NFT History In Hindi)

NFT को मई 2014 में केविन मैककॉय (Kevin McCoy) और अनिल दास (Anil Dash) द्वारा बनाया गया था। मतलब NFT साल 2014 से अस्तित्व में हैं, लेकिन NFT का क्रेज डिजिटल दुनियां में 2021 से शुरू हुआ है.

एनएफटी की तरफ लोगों का ध्यान तब आकर्षित हुआ जब 2021 में एक 10 सेकंड की वीडियो क्लिप करीब 66 लाख डॉलर यानी करीब 48.44 करोड़ रुपये में बिकी। इसे मियामी के एक आर्ट कलेक्टर पाब्लो रोड्रिगूज फ्रेले ने खरीदा था।

NFT को ब्लॉकचेन तकनीक से बनाया जाता है. इसकी मदद से NFT डिजिटल कलेक्शन के खरीदार उन संपत्तियों के हमेशा मालिक बने रह सकते हैं. खास बात है कि नॉन-फंजिबल टोकन के आने के बाद अब कुछ समय से ऑनलाइन गेमिंग, क्रिप्टो आर्ट आदि के लिए भी एनएफटी टोकन का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

NFT कैसे बनाएं?

एनएफटी एक तरह से आर्ट और डिजिटल दुनियां का मिश्रण है. अपना NFT तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन वॉलेट बनाना होगा, जिसमें NFTs को होल्ड करके रख सकें. आप WazirX NFT मार्केटप्लेस पर अपना NFT वॉलेट बना सकते हैं.

जब आप WazirX NFT मार्केटप्लेस पर सफलतापूर्वक एक अकाउंट बना ले. इसके बाद आप दाहिने ऊपरी कोने पर प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें और आप अपनी प्रोफ़ाइल, अपने संग्रह, रचनाएँ आदि देख सकते हैं। आप एडिट प्रोफ़ाइल पर जाकर अपने बारे में जानकारी डाल सकते हैं।

आपको अपने वॉलेट को मेटामास्क जैसी किसी सर्विस से लिंक करना होगा. अपना वॉलेट मेटामास्क से लिंक करने के बाद आप खुद के NFTs बना सकते हैं. आप nftically.com पर अपना NFT Store बना सकते हैं और अपनी डिजिटल आर्ट को बेच सकते हैं.

NFT से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप भी NFT से पैसे कमाने का मन बना चुके है तो आप आसानी से अपना खुद का NFT बनाके और बेच के भरी मुनाफा कमा सकते हैं. ज्यादातर आप गेमिंग के जरिये NFT से पैसे कमा सकते हैं.

डिजिटल गेमिंग की बात करें तो इस सेगमेंट में इसको काफी अहम माना जाता है. इसकी मदद से लोग पैसा भी कमा रहे हैं. उदाहरण के तौर पर, अगर आपके पास कोई वर्चुअल रेस ट्रैक है तो उसके बदले में दूसरे प्लेयर्स को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे.

अगर बात करे एनएफटी से कमाने की तो निवेशकों को NFT पर मुनाफा कमाने के लिए लंबे समय तक का इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में यदि आप इससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो एक अच्छा और शानदार NFT बनाना होगा.

अंतिम शब्द

हमने आपको बताया कि NFT Kya Hai?, NFT से पैसे कैसे कमायें, और NFT कैसे बनाएं?. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे शेयर करें.

Mukesh Saini

मेरा नाम मुकेश सैनी हैं. मैं HindiYukti.COM का फाउंडर हूँ, जहाँ पर आपको हिंदी में पैसे कमाने के तरीके, बिजनेस आईडिया, टेक्नोलॉजी, शेयर मार्केटिंग और क्रिप्टो से जुडी जानकारियां Detail में मिलती हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button